हरी भरी सुंदर स्वस्थ वसुंधरा रहे हमारी

अन्य

प्रतिनिधी:प्रवेश कश्यप उत्तर प्रदेश

आज दिनांक 22 अप्रैल 2024 को प्रकृति सेवा समिति ट्रस्ट रजि. मुरादाबाद ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर मुंशी मुरलीधर स्कूल, हरथला में जागरूकता अभियान चलाया ।
कार्यक्रम में बच्चों को सम्बोधित करते हुए प्रकृति सेवा समिति के संस्थापक/ महासचिव पर्यावरण सचेतक नैपालसिंह पाल ने कहा कि मानव और पर्यावरण दोनों एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं। जलवायु प्रदूषण या वृक्षों का कम होना मानव शरीर और स्वास्थय पर सीधा असर डालता है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगो को जागरूक करने की आवश्यकता है, हमें पर्यावरण संरक्षण के लिए आदर्श तकनीकी और नैतिक मूल्यों को मिलाने का संकल्प बनाना होगा। विशेषज्ञता के साथ, हमें व्यक्तिगत संवेदनशीलता और सामाजिक सहयोग के साथ तकनीकी उपायों का अध्ययन करना होगा जिससे हम एक प्रदूषणमुक्त भविष्य की ओर अग्रसर हो सकें। धरा को हरा भरा बनाना हम सभी का नैतिक कर्तव्य है जिससे कि हमारी वसुंधरा हरी भरी सुन्दर स्वस्थ हो समिति के मीडिया प्रभारी/ कोषाध्यक्ष युवा पर्यावरण चिंतक शुभम कश्यप ने कहा कि जब वायु, जल, मृदा, और अन्य प्राकृतिक संसाधनों में अनचाहे तत्व घुलकर उन्हें इस प्रकार के रूप में दूषित कर देते हैं जो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगते हैं तथा पर्यावरण को हानि पहुँचाते है।
विद्यालय की प्रधानाचार्य मीता गुप्ता ने कहा पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए हमें अधिक से अधिक संख्या में लोगो को इसके प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर प्रकृति पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन हेतु एक प्रतिज्ञा भी कराई गई।
इस अवसर विद्यालय प्रबंधक राजपाल सिंह विश्नोई, संजना, राय,अनीता विश्नोई, अनिता भटनागर, मयंक शर्मा, रेखा शर्मा, अलका मिश्रा, आकांक्षा मिश्रा, भूरी सैनी, सहित स्कूली बच्चे उपस्थित रहे।

CLICK TO SHARE